आई. टी. के क्षेत्र में करियर के सपने देखने वाले यह ज़रूर पढ़े !

258

एक समय था जब तकनीकी विशेषज्ञ गर्व की बात थी। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी के साथ काम करना न केवल आकर्षक था बल्कि उच्च स्थिति का प्रतीक भी था। लेकिन आज भारतीय आईटी उद्योग में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जो इस प्रतिष्ठित कॉरपोरेट क्षेत्र की चमक को फीका कर रहा है। आज भारत में प्रौद्योगिकी कंपनी के साथ काम करना जोखिमों से भरा है।

नीचे चार चुनौतियां हैं जो कम से कम अल्पावधि में भारत की आईटी कंपनियों का कठिन भविष्य दर्शाती हैं।

छंटनी

देश की तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी विप्रो ने अपने वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन के हिस्से के रूप में 600 कर्मचारियों को निकाल दिया है।

एसोचैम की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर अमेरिका आईटी कार्यकर्ताओं के वीजा को प्रतिबंधित करता है, तो इससे भारतीय आईटी कंपनियों में बड़ी छंटनी होगी। सिस्को और माइक्रोसॉफ्ट ने भी दुनिया भर में छंटनी की घोषणा की है। नौकरी की अनिश्चितता ने निश्चित रूप से इस सेक्टर में काम करने वाले लोगो को बड़ा झटका दिया है.

वीजा प्रतिबंध

लगातार कई देश भारतीय आईटी कार्यकर्ताओं को वीजा सीमित करने की सोच रहे है। यहां तक कि जब अमेरिका एच 1 बी वीसा पर प्रतिबंध लगाने पर विचार किया, ब्रिटेन, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने पहले से ही ऐसे नियमों को कड़ा कर दिया है। वीजा प्रतिबंध इन कंपनियों के लिए गंभीर रूप से लागत बढ़ाएंगे और उनकी आमदनी प्रभावित करेंगे।

स्वचालन (ऑटोमेशन)

नई तकनीक आईटी कंपनियों के व्यवसाय की प्रकृति को बदल रही है। बढ़ते हुए स्वचालन और क्लाउड कंप्यूटिंग ने राजस्व को प्रभावित किया है। अब रखरखाव और सॉफ्टवेयर सेवाओं में कम व्यवसाय है और यही भारतीय आईटी कंपनियों के पारंपरिक डोमेन है ।

वित्तीय क्षेत्र 

बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र आईटी क्षेत्र की तुलना में अधिक आकर्षक हो रही है। बीएफएसआई सेक्टर टीम-लीज़ नौकरियां और वेतन प्राइमर के अनुसार, 11.2% औसत वेतन वेतन वृद्धि के साथ पहली बार शीर्ष पायदान पर है: 2017 रिपोर्ट में कहा गया परियोजना प्रबंधकों और क्रेडिट विश्लेषक पुराने पसंदीदा आईटी और डिजिटल प्रबंधकों की जगह सबसे अधिक भुगतान वाले प्रोफाइल के रूप में उभरे है । ई-कॉमर्स जैसे उभरते हुए क्षेत्रों के रूप में, आईटी क्षेत्र की प्राथमिकता खोनी शुरू हो गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here