भारत का एक मात्र रेलवे स्टेशन जिसको केवल महिलाए ही चलाती हैं, पढ़े!

127

भारत में महिला सशक्तिकरण का मुद्दा सबसे अधिक चर्चित विषयों में से एक है. क्या आप जानते है कि भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जो सिर्फ महिलाओं द्वारा ही संचालित किया जाता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये स्टेशन सिर्फ और सिर्फ महिलाओं के द्वारा ही संचालित किया जाता है जो कि मुंबई में स्थित है जिसका नाम माटुंगा रेलवे स्टेशन है इसके संचालन का पूरा कार्यभार सिर्फ महिलाओं के हाथों में ही है.

बड़ी बात यह है कि भारत में सिर्फ महिलाओं के द्वारा संचालित किये जाने वाले इस माटुंगा रेलवे स्टेशन को लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में भी जगह दी गई है. बताते चले कि मुंबई के माटुंगा रेलवे स्टेशन में कुल 41 महिला कर्मचारी नियुक्त हैं जो कि यहां के सभी कार्यभार संभालती हैं. वर्तन में स्टेशन इंचार्ज या स्टेशन मैनेजर ममता कुलकर्णी हैं जिनकी निगरानी स्टेशन का पूरा काम होता है. इस महिला कर्मचारियों में से 17 बुकिंग क्लर्क, 6 महिलाएं RPF पर्सनल. 5 महिलाएं प्वाइंट पर्सन, 8 महिलाएं टिकट चेकर, 2 रेलवे अनाउंसर और 2 महिलाएं क्लीनिंग स्टाफ के रूप में कार्यरत हैं.

मुंबई का यह माटुंगा रेलवे स्टेशन लगभग 6 महीनों से सिर्फ महिलाओं के द्वारा ही संचालित किया जाता है. साल 1992 में यहां की स्टेशन इंचार्ज ममता कुलकर्णी मुंबई डिवीजन की पहली महिला स्टेशन मास्टर भी बनी थीं.

माटुंगा को मुंबई के एजुकेशन हब के रूम के लिए भी जाना जाता है यह स्टेशन दादर और साइन के बीच में स्थित है. इस स्टेशन पर अनेकों चुनौतियों के बाद भी महिलाएं यहां के पूरे संचालन को सुचारु रूप से चलाती हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here