कावड़ मेले में पहली बार ड्रोन कैमरों से रखी जायेगी निगरानी, अतिरिक्त टीमें भी रहेगी तैनात….

438

देहरादून {शैली श्रीवास्तव}- कल से शुरू होने वाली कावड़ा यात्रा कों लेकर उत्तराखंड़ पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की पूरी तैयारी कर ली है। इस बार कावड़ यात्रा के दौरान सीसीटीवी के साथ-साथ ड्रोन कैमरें भी मौजूद होगें। इन तीन ड्रोन कैमरों से पुलिस शिवभक्तों की गतिविधियों की पूरी निगरानी करेगी। ऋषिकेश से लेकर नीलकंठ तक कुल 76 कैमरों से पल-पल की अपडेट पुलिस के पास होगी। कैंमरों के कंट्रोल रूम अलग-अलग स्थानों पर बनाए गए हैं। इनमें ड्रोन का लिंक ऋषिकेश कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है।

एडीजी अशोक कुमार ने बताया कि पुलिस यात्रा में तीन ड्रोन कैमरों को भी यात्रियों की सुरक्षा में लगाने जा रही है, जोकि नीलकंठ धाम, बैराज, शिवानंद राम झूला और लक्ष्मणझूला पुल पर तैनात किए जाएंगे। कैमरों से चप्पे-चप्पे की गतिविधियों को पुलिसकर्मी अब कंट्रोल रूम में ही देख सकेंगे। इसके अलावा नीलकंठ और स्वर्गाश्रम क्षेत्र में कुल 47 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनमें से 17 नीलकंठ मंदिर परिसर और पांच पार्किंग क्षेत्र में लगाए गए हैं। एडीजी ने बताया कि मुनिकीरेती में सात सीसीटीवी कैमरे और ऋषिकेश क्षेत्र में 22 कैमरे लगंे हैं। सभी कैमरों के माध्यम से भी लाइव अपडेट आला अधिकारियों तक पहुंचाई जाएगी। कैमरों का मुख्य कंट्रोल रूम ऋषिकेश में होगा। जबकि मुनिकीरेती और नीलकंठ आदि क्षेत्र का लोकल नियंत्रण कक्ष संबंधित थाना क्षेत्रों में होगा।

इसके अलावा अतिरिक्त टीमें भी सुरक्षा में तैनात होगी। कांवड़ यात्रा में पुलिसकर्मियों के अलावा आधा दर्जन से अधिक अन्य टीमें शिव भक्तों की सुरक्षा में तैनात की जाएंगी। इनमें एक टीम आतंकवादी विरोधी दस्ता, एसडीआरएफ, बम निरोधक दस्ता और जल पुलिस की तीन टीमें मेला क्षेत्र में तैनात रहेंगी। जल पुलिस की टीम ऋषिकेश, मुनिकीरेती और स्वर्गाश्रम व लक्ष्मणझूला में गंगाघाटों व तटों पर तैनात रहेंगी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here