उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गौतमबुद्धनगर का भ्रमण कर वहां कोविड प्रबन्धन कार्यों की समीक्षा की तथा वैक्सीनेशन कार्यक्रम, मेडिकल किट वितरण तथा मरीजों को उपलब्ध कराए जा रहे उपचार की सीधी जानकारी प्राप्त करने के लिए स्थलीय निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री ने नोएडा के सेक्टर-16ए स्थित एन0टी0पी0सी0 सभागार में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ आहूत एक बैठक में कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार के लिए जनपद में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने तथा प्रोटोकाॅल के अनुरूप रोगियों का उपचार सम्भव कराने के लिए प्रभावी कार्यवाही जारी रखें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों में वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा नियमित राउण्ड लिया जाए, पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा मरीजों की गहन माॅनीटरिंग की जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि कोविड बेड की संख्या बढ़ाने के लिए लगातार कार्यवाही की जाए। कोरोना की टेस्टिंग को पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग को और प्रभावी किया जाए। उन्होंने कोविड टीकाकरण की कार्यवाही को सुचारु ढंग से सम्पादित करने के निर्देश भी दिए। निर्धारित शुल्क से अधिक धनराशि लेने वाले निजी अस्पतालों एवं निजी टेस्टिंग लैब के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नाॅन कोविड मरीजों के लिए डेडीकेटेड चिकित्सालय संचालित किया जाए। चिकित्सकों के द्वारा टेलीकंसल्टेंसी के माध्यम से सामान्य बीमारियों के सम्बन्ध में लोगों को मेडिकल परामर्श प्रदान किया जाए। उन्होंने महिलाओं एवं बच्चों के लिए जनपद में अलग चिकित्सालय की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गांवों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए प्रदेशव्यापी विशेष स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग अभियान संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों को और अधिक सक्रिय करते हुए लक्षणयुक्त एवं संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध लोगों को चिन्ह्ति किया जाए। ऐसे व्यक्तियों को मेडिकल किट उपलब्ध कराने के साथ-साथ आर0आर0टी0 द्वारा इनका एण्टीजेन टेस्ट किया जाए।
बैठक से पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने मीडिया प्रतिनिधियों के लिए नोएडा के सेक्टर-6 स्थित इन्दिरा गांधी कला केन्द्र में संचालित वैक्सीनेशन सेण्टर का निरीक्षण किया। उन्होंने वैक्सीनेशन कार्यक्रम को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के पश्चात मुख्यमंत्री जी ने कोविड केयर सेण्टर, सेक्टर-45 नोएडा पहुंचकर वहां भर्ती मरीजों से उनका हालचाल जाना तथा उपलब्ध करायी जा रही उपचार सुविधाओं के सम्बन्ध में सीधी जानकारी प्राप्त की।
मुख्यमंत्री ने ग्राम छपरौली के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम छपरौली में होम आइसोलेशन में रह रहे एक मरीज से भेंट कर, उनके स्वास्थ्य लाभ की जानकारी प्राप्त की तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जा रही सुविधाओं के सम्बन्ध में फीडबैक लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here